Ads Top

तो क्या मालिनी अवस्थी के ‘सइयां’ बनेंगे योगी के प्रमुख सचिव?


क्या आपने यूपी की मशहूर भोजपुरी गायिका मालिनी अवस्थी का मशहूर गाना “सइयां मिले लड़कइयां, मैं का करूं” कभी सुना है? मालिनी के वही ‘सइयां’ दरअसल अब यूपी की सबसे ताकतवर कुर्सी पर काबिज होने जा रहे हैं!

रिश्ते ने बनाया रास्ता
यूपी की नौकरशाही में बहुत जल्द भारी तब्दीली नजर आने वाली है। और इसकी शुरूवात योगी के प्रमुख सचिव के तौर पर अवनीश अवस्थी की तैनाती से होगी। यूपी कैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अवनीश अवस्थी फिलहाल केन्द्र में प्रतिनियुक्ति पर हैं और योगी केन्द्र से उन्हें वापस भेजने की गुजारिश कर चुके हैं। सूत्र बताते हैं कि गोरखपुर में जिलाधिकारी के तौर पर तैनात रहे अवनीश अवस्थी की उस दौरान ‘मंदिर’ और ‘महंत’ से जो रिश्ते बने थे वो उन्हें सूबे की इस सबसे ताकतवर कुर्सी का हकदार बना रहा है।

काबिलियत पर जताया भरोसा
गौरतलब है कि 1987 बैच के आईएएस अवनीश अवस्थी 2013 से ही सामाजिक न्याय मंत्रालय में बतौर संयुक्त सचिव के पद पर तैनात हैं। आईआईटी कानपुर से ग्रेजुएट अवनीश यूपी में तैनाती के दौरान गोरखपुर, मेरठ, वाराणसी, बदायूं, आजमगढ़, फैजाबाद और ललितपुर सरीखे जिलों में जिलाधिकारी का पदभार संभाल चुके हैं। यूपी की मशहूर भोजपुरी गायिका मालिनी अवस्थी इन्हीं अवनीश अवस्थी की पत्नी हैं। मालिनी चुनाव आयोग के मतदाता जागरूकता कैम्पेन में भी हिस्सा ले चुकी हैं।

बदलेगा सरकार का आयरन फ्रेम
प्रमुख सचिव मुख्य मंत्री के अलावा उन्हें किसी अन्य महत्वपूर्ण पद का  दायित्व भी दिया जा साकता  है। यह भी उम्मीद की जा रही है कि अविनाश कुमार अवस्थी की तैनाती के पश्चात शासन स्तर पर  व्यापक फेर बदल हो सकता है। 28 अधिकारियों को छोड़कर दूसरे सेवाविस्तार पाये अधिकारियों की सेवायें योगी सरकार पहले ही खत्म कर चुकी है। अवनीश के आने के बाद एक और भारी भरकम तब्दीली देखने को मिलेगी।

No comments:

Powered by Blogger.